Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

80 परिषदीय स्कूल बनेंगे मॉडल, बच्चे होंगे अपडेट

वाराणसी : जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने परिषदीय स्कूलों को सुधारने व सजाने-संवारने की ठान ली है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस कार्य में साथ देने की अपील संग हिदायत भी दी है कि नियमों के इतर चलेंगे तो कार्रवाई निश्चित है।
उन्होंने जिले में आठों ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने अपने विकास खंड क्षेत्र में विद्यालयों का चयन कर दस-दस माडल स्कूल बनाएं। इसके अलावा 20-20 माडल शौचालय का निर्माण कराएं। दस-दस माडल किचन शेड भी तैयार हो, जहां बच्चे जमीन पर बैठकर नहीं बल्कि कुर्सी पर बैठकर भोजन ग्रहण कर सकें। डीएम ने खंड शिक्षा अधिकारी को अगली बैठक में इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। इस कार्य के लिए जिला समन्वयक निर्माण को निर्देश दिया कि जनपद कन्नौज से सम्पर्क कर अच्छे स्कूलों की तस्वीर मंगाकर उसे खंड शिक्षा अधिकारियों व शिक्षकों को दिखाएं ताकि उससे सीख ले सकें। शिक्षक कान्वेंट स्कूलों की तरह ही बेसिक स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को अपडेट करें।
जिलाधिकारी गुरुवार को विकास भवन के सभागार में शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ सरकारी स्कूलों से जुड़ी योजनाओं व कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों निर्देशित किया कि ग्रीष्मावकाश के बाद एक जुलाई से जब स्कूल खुले तो बदलाव अवश्य दिखे। उन्होंने विद्यालयों में जलभराव, शौचालय, हैंडपम्प, पेयजल एवं साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था स्कूल खुलने से पूर्व कराने का जहां निर्देश दिया वहीं एक सप्ताह की रिपोर्ट भी तलब की। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों को लोक शिक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण का निर्देश दिया। वित्तविहीन एवं वित्तपोषित विद्यालयों को 1000 से 1500 असाक्षरों को चिह्नित कर साक्षर बनाए जाने का लक्ष्य तय करने पर बल दिया।
प्रशिक्षित गुरुजी अन्य गुरुजी को करेंगे दक्ष
डीएम ने प्रत्येक विकास खंड से दस-दस व जिले में 100 अच्छे शिक्षकों की सूची बनाने का निर्देश दिया है। इन शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित शिक्षक अन्य शिक्षकों को दक्ष करेंगे।
डीएम की क्लास में बैठेंगे शिक्षा अधिकारी भी

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद कैंटूमेंट स्थित सेंट मैरीज एवं कस्तूरबा गॉधी बालिका विद्यालयों में बच्चों को ज्ञान देंगे। तिथि शीघ्र तय होगी। इन स्कूलों की पढ़ाई की तकनीक जानेंगे व अध्यापन के गुर भी बताएंगे। डीएम की कक्षा में बच्चों के साथ शिक्षा अधिकारी भी बैठेंगे।
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week