Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

बागपत पर बिना मांगे थोप दिए दो सौ परिषदीय शिक्षक

बागपत: राजधानी दिल्ली के नजदीक होने के कारण बागपत हमेशा से सरकारी अमले की पसंद रहा है। खासतौर पर बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत महिला अध्यापकों के लिए तो बागपत सर्वश्रेष्ठ विकल्पों में से एक है। इसका असर अंतरजनपदीय तबादलों में भी साफ नजर आता है।
इस बार फिर से इन तबादलों में बागपत टाप रे¨टग पर रहा। इसके चलते शासन ने जिले पर बिना जरूरत के 200 शिक्षकों का भार लाद दिया, जबकि यहां पहले से ही शिक्षक मानक से अधिक हैं।
जिले के प्राथमिक स्कूलों में सृजित 1576 पदों के सापेक्ष 1710 सहायक अध्यापक कार्यरत हैं। यानी यहां पहले से ही प्राथमिक स्कूलों में 134 सहायक अध्यापक आवश्यकता से अधिक हैं। वहीं उच्च प्राथमिक स्कूलों में सृजित 507 के सापेक्ष 395 शिक्षक कार्यरत हैं। लेकिन जिन 212 सहायक अध्यापकों की कमी है उनकी पूर्ति अब प्राथमिक स्कूलों के सहायक अध्यापकों की पदोन्नति से पूरी होगी, इसलिए दूसरे जिलों से बागपत में शिक्षकों को भेजने की जरुरत ही नहीं थी। इसके बावजूद बेसिक शिक्षा परिषद ने अंतरजनपदीय तबादलों के नाम पर दूसरे जिलों से बागपत में 100 शिक्षक प्राथमिक स्कूल और 92 शिक्षक उच्च प्राथमिक स्कूलों के भेजे हैं। बागपत में बिना जरुरत के शिक्षकों को भेजने के पीछे शिक्षा विभाग की मंशा पर सवाल उठ रहे हैं।
सवाल यह भी है कि जब इतने पद ही सृजित नहीं है तो दूसरे जिलों से आए शिक्षकों को वेतन कैसे और किस मद से मिलेगा? यदि यह मान भी लें कि ज्यादा बजट मिलने लगेगा तो इससे सरकारी खजाने पर पड़ने वाले अनावश्यक करोड़ों रुपए के भार का जिम्मेदार कौन होगा?
..और भटक रहे शिक्षक
बागपत: दूसरों जिलों से जिन शिक्षकों का तबादला हुआ, उनमें से अनेक बागपत में ज्वाइ¨नग को बीएसए दफ्तर पर चक्कर लगाने को मजबूर हैं। कई शिक्षक मनपसंद स्कूलों में नियुक्ति को हर हथकंडा अपनाने में गुरेज नहीं कर रहे हैं, लेकिन अभी ज्वाइ¨नग नहीं मिली।
---
क्या है आकर्षण
बागपत को लेकर मुख्य आकर्षण दिल्ली से करीबी है, दिल्ली में बसे अध्यापक यहां पर दैनिक यात्रा कर आसानी से अपनी नौकरी कर लेते हैं। इस कारण बागपत उनकी पहली पसंद होता है। दिल्ली से बागपत की दूरी करीब 40 किमी है।
-----
इन्होंने कहा..
बागपत में पहले से ही सृजित पदों से ज्यादा शिक्षक कार्यरत हैं। अब अंतरजनपदीय तबादला होने से बागपत को और शिक्षक मिले हैं। हमनें सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से दिशा-निर्देश मांगा है।

-डा. एमपी वर्मा, बीएसए।
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week