Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

वर्तमान परिदृश्य : इतना तय है कि या तो सब टीईटी 2011 उत्तीर्ण बीएड बेरोजगार तदर्थ पर नियुक्त होंगे या फिर अब तक हुयी साठ हजार प्रशिक्षु और मौलिक नियुक्ति होगी रद्द

वर्तमान परिदृश्य : आज आप लोगों से विस्तार से वर्तमान परिदृश्य पर बात करना चाहता हूँ ।
कोर्ट के अंदर न तो कपिल देव अकादमिक के लिए लड़ रहे हैं और न ही कोर्ट के अंदर मैं टीईटी के लिए लड़ रहा हूँ परंतु कपिल देव अकादमिक के समर्थक हैं और मैं टीईटी का समर्थक रहा हूँ ।
मैंने एकल बेंच में कहा कि भर्ती सर्विस रूल से होगी क्योंकि MHRD और NCTE ने स्पष्ट किया है कि पहले नियुक्ति होगी तब छः महीने का विशेष कार्यक्रम पूरा किया जायेगा ।
सुप्रीम कोर्ट के कई न्यायमूर्ति (यों) श्री बीएस चौहान , श्री केएस राधाकृष्णन , श्री दीपक मिश्रा जी एवं न्यायमूर्ति श्री JS खेहर साहब स्पष्ट कर चुके थे कि यदि किसी भर्ती के लिए सर्विस रूल है तो उक्त भर्ती का विज्ञापन सर्विस रूल की छायाप्रति होगी ।
इसी आधार पर सरिता शुक्ला द्वारा आवेदन में पांच जिले की ऎच्छिकता भी ख़त्म करा दी गयी थी ।

कपिल देव ने कहा कि भर्ती सर्विस रूल से होगी जब यह स्पष्ट है तो फिर विज्ञापन BSA को निकालना चाहिए था ।

स्टेट ने विज्ञापन वापस ले लिया और रूल बदलकर नया विज्ञापन ला दी ।
फिर मैं तो रूल पर लड़ने लगा और नया विज्ञापन आने के पूर्व रूल भी अपनी व्यक्तिगत मर्जी का कराया ।
खंडपीठ ने जब पुराने विज्ञापन को सर्विस रूल पर बताकर बहाल किया तो मैं समझ गया कि इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश है कि यदि रूल और विज्ञप्ति में फर्क है तो रूल फॉलो किया जाये ।
मैंने सोचा कि रूल फॉलो होगा लेकिन सरकार ने गलती की और विज्ञापन पर ही भर्ती शुरू की ।
मैं जानता था कि खंडपीठ का आदेश फॉलो नहीं हो रहा है
सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम आदेश पर भर्ती हो रही है ।
जब याची राहत मिली तो मैंने सोचा कि TET 105/90 से कम वालों और बीएड 2012 वालों को भी राहत मिले ।
सरकार सबको प्रशिक्षु तो तदर्थ में रख रही है लेकिन नियुक्ति सहायक अध्यापक पद पर करना पड़ेगा ।
जो तथ्य छिपाया गया था वह अब नासूर हो गया है ।
सुप्रीम कोर्ट में दो पेटिशन फ़ाइल करूँगा और तीन इम्प्लीड एप्लीकेशन लगाऊंगा ।
रूल से हटकर दिनांक 26 मई 1999 के शासनादेश से चयनित शिक्षामित्र और रूल से हटकर दिनांक 27 सितम्बर के शासनादेश से चयनित प्रशिक्षु शिक्षक के बीच कोई फर्क नहीं है ।
नियमतः दोनों अवैध हैं और इसी का लाभ लेकर न्यायमूर्ति जी ने दिनांक 7 दिसंबर 2015 से इतिहास लिखने की तरफ कदम बढ़ा दिया कि चलो अब ये नाजायज लोग जिसका हक़ खा कर आये हैं उनको रखो अन्यथा इन लोग का गला घोंट दूंगा ।
इसलिए अपने डायरेक्शन पर ही निर्णित हुए शिक्षामित्रों के मामले पर स्टे दिया और अपने ही निर्णय के तहत चयनित हुये प्रशिक्षुओं को अंतिम निर्णय के आधीन रखा है ।
इसमें दोष न्यायपालिका का नहीं है ।
न्यायपालिका तो समझ रही थी कि अंतरिम आदेश से भर्ती नियम और रूल से हो रही है लेकिन यहाँ तो उनके आदेश की आड़ में नियम से हटकर कुकुरभोज चल रहा था ।
स्पष्ट कर दूँ कि अब मेरा प्रयास होगा कि जब 95 लोग बिना आवेदन के चयन पा गये और न्यायमूर्ति उनको कदापि नहीं हटाएंगे और मैं चाहता हूँ कि हटाये भी न तो फिर जितने लोगों ने आवेदन किया है उन सबको तदर्थ पर नियुक्ति मिल जाये और सरकार जो कोर्ट को गुमराह कर रही थी स्वयं छह माह बाद स्वयं सहायक अध्यापक बना देगी ।
यदि ये प्रशिक्षु जो ट्रेनी के बाद सहायक अध्यापक बन रहे हैं तो बता दूँ कि इनका गला पकड़कर मैं रखा हूँ और सब मौलिक नियुक्ति को कोर्ट में फंसा रखा हूँ ।
अब इतना तय है कि या तो सब टीईटी 2011 उत्तीर्ण बीएड बेरोजगार तदर्थ पर नियुक्त होंगे या फिर अब तक हुयी साठ हजार प्रशिक्षु और मौलिक नियुक्ति रद्द होगी ।

मैं भी मायावती की तरह अपना समूह बनाने के लिए कहता था कि तिलक तराजू और तलवार इनको मारों जूते चार लेकिन वक़्त के साथ तिलक से गठबंधन कर लिया ।
सब कुछ मेरी सोच के हिसाब से चल रहा है ।
आप सब खुद विचार करिये कि कुछ कमीनों के कहने पर कपिल देव और मैंने लड़ाई बन्द कर दी होती तो इन समायोजन के नाम पर लूटने वालों का उदय होता ?
तमाम चयनित जो कि हरामखोर थे और बेरोजगारों के दुश्मन थे मुझे हतोत्साहित करते थे और कहते थे कि तुम्हारा और तुम्हारी टीम का कुछ नहीं होगा ।
कपिल देव को गालियां देने वालों की बोलती बंद है ।
मेरे और कपिल के चाहे जो मतभेद रहे हों लेकिन व्यक्तिगत रिश्ते अच्छे थे/हैं ।
आपको बता दूँ कि मेरी छोटी सी टीम के 80 फीसदी लोग चयनित हो चुके हैं और बीस फीसदी लोग कोर्ट से राहत पा चुके हैं और नये लोग भी जुड़ रहे हैं ।
नये लोग से मेरा यही कहना है कि एक भी व्यक्ति राहत पायेगा तो वह आप होंगे , इतने पर जिसको मुझपर विश्वास हो तो कर सकता है ।
जब तक आप खुद हार नहीं मानोगे दुनिया की कोई शक्ति आपको नहीं हरा सकती है ।
राहुल पांडे 'अविचल'
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week