Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

लाखों शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए खुश खबरी , तबादले फरवरी-2016 में

इलाहाबाद। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों के लाखों शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए खुश खबरी है कि उनके तबादले फरवरी-2016 में होंगे। इसमें अंतर जनपदीय और ब्लाक स्तर के शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले शामिल है क्योंकि परिषदीयविद्यालयों का नया सत्र एक अप्रैल 2016 से शुरू होने जा रहा है।
इसके पूर्वपरिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले उनके मन माफिक जिलों में हो जाएगा।अंतर जनपदीय तबादलों के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं से जनवरी में आनलाइन आवेदन लिया जायेगा जबकि ब्लाक स्तर के शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादले के लिए खण्डशिक्षाधिकारी स्तर पर आवेदन लेकर बीएसए करेंगे।इन तबादलों से करीब दो लाख से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं को लाभ होगा जो परेशान होकर प्रदेश सरकार और सचिव बेसिक शिक्षा के कार्यालय का लंबे समय से चक्कर लगा रहे है लेकिन उनकी कहींपर कोई सुनवाई नहीं हो रही है।प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में दो वर्षसे शिक्षक-शिक्षिकाओं के अंतर जनपदीय तबादले नहीं हुए है।
जबकि इस वर्ष तबादलों से पूर्व बड़ी संख्या में शिक्षामित्रोंका परिषदीय विद्यालयों के सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन हो रहा था।इससे अंतर जनपदीय तबादलों को शासन स्तर से मंजूरी नहीं मिली।ब्लाक स्तर के तबादलों के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं से संबंधित जिलों के बीएसए ने आवेदन लिया था लेकिन इसी दौरानहाईकोर्ट इलाहाबाद ने पौने दो लाख शिक्षामित्रों के सहायक अध्यापक पद पर हुए समायोजन को निरस्त कर दिया।इससे परिषदीय विद्यालयों से शिक्षामित्र हटकर आंदोलन शुरूकर दिया।ऐसे में प्रदेश सरकार ने ब्लाक स्तर पर होने वाले तबादलों की प्रक्रिया को निरस्त कर दिया।
शासन के सूत्रों ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के तबादलों के लिए दिसम्बर के अन्तिम हफ्ते तक विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया जायेगा।इसमें बीमार, विकलांग, सेना के परिजन सहित अन्य को तबादले के दौरान वरीयता दी जायेगी।अगर पति और पत्नी अलग-अलग जिलों में शिक्षक-शिक्षिकाएं होंगेतो उनका भी एक जिले में तबादला होगा।

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week