Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

प्रमोशन से रोक हटी, रिपोर्ट तलब: शासन के निर्देश पर अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने मांगी आख्या

 शिक्षकों की गुजरे साल की कसक नए साल में पूरी होने जा रही है। माध्यमिक शिक्षकों के प्रमोशन पर एक साल से लगी रोक हट गई है। इससे उनका प्रधानाचार्य बनना तय हो गया है। शासन का निर्देश मिलने के बाद प्रदेश भर के संयुक्त शिक्षा निदेशकों से गोपनीय आख्या मांगी गई है।
सारी रिपोर्टे आने के बाद पदोन्नति आदेश जारी किए जाने की तैयारी है।

प्रदेश के राजकीय कालेजों के माध्यमिक शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया बीते वर्ष 19 दिसंबर 2014 को शुरू हुई थी। सभी मंडलों से गोपनीय आख्या तलब की गई थी, इसमें तीन मार्च 2015 तक रिपोर्ट भेजना था, लेकिन 13 जनवरी 2015 को शिक्षा निदेशालय की ओर से पत्र जारी करके प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई थी। उसमें एलटी ग्रेड शिक्षकों एवं प्रवक्ताओं की दस वर्ष 2004-05 से 2014-15 तक की गोपनीय आख्या मांगी गई थी। एक साल के ऊहापोह के बाद आखिरकार अब शासन फिर से रुकी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर सहमत हो गया है और इस संबंध में निर्देश भी जारी किया है।
अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक रमेश ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को निर्देश दिया है कि वह एक सप्ताह में रिपोर्ट भेजें। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन शिक्षकों की पूर्व में 2013-14 तक गोपनीय आख्या भेजी जा चुकी है उनकी वर्ष 2014-15 तथा शेष की आख्या प्रेषित करें। इसके अलावा अन्य शिक्षकों की 2005-06 से 2014-15 तक आख्या प्राथमिकता की आधार पर भेजनी है। इसके बाद ही प्रमोशन किए जाएंगे और लाभ पाने वालों को प्रधानाचार्य का पद मिलना है।
माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों का पिछले वर्ष प्रमोशन की बारी आने पर प्रदेश के मॉडल स्कूलों में समायोजित होने वाले शिक्षकों ने अपनी वरिष्ठता को लेकर रोड़ा अटकाया था। उनका कहना था कि जब वह मॉडल स्कूल में आ गए हैं तो उन्हें किस श्रेणी (एलटी ग्रेड या प्रवक्ता) में रखा गया है। इस मुद्दे पर उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। प्रकरण तूल पकड़ने पर शासन ने रोक लगा दी थी। असल में मॉडल स्कूलों में तैनाती पाने वालों को समझौते के तहत नियुक्ति मिली थी, फिर भी वह लाभ पाने की जंग लड़ रहे हैं।
माध्यमिक शिक्षकों में हर संवर्ग की अलग वरिष्ठता है। राजकीय कालेजों के शिक्षक एलटी ग्रेड एवं प्रवक्ता की सूची अलग-अलग बनती है। एलटी ग्रेड के शिक्षक प्रमोशन पर प्रवक्ता नहीं होते बल्कि वह भी प्रवक्ताओं की तरह की प्रमोशन लेकर सीधे प्रधानाचार्य बनते हैं। इतना ही नहीं महिला एवं पुरुष का भी अलग-अलग संवर्ग है। पिछले साल जब प्रक्रिया शुरू हुई थी तब एलटी ग्रेड के 149 शिक्षक एवं प्रवक्ता के 228 दावेदार सामने आए थे। उनमें से एलटी ग्रेड के 20 एवं प्रवक्ता के चार शिक्षक सेवानिवृत्त हो गए हैं। इतना ही नहीं अब एक साल बाद से वरिष्ठता बननी है। ऐसे में कई नए शिक्षकों को भी मौका मिलेगा।
हर संवर्ग की अलग वरिष्ठता
http://ultapradesh.blogspot.com/
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती गन्दे काम -->> Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week