Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

9,623 पदों पर भर्तियों के लिए होगी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित

दिल्ली सरकार ने अपने अधीन आने वाले स्कूलों में 9,623 टीचरों की भर्ती का बड़ा फैसला किया है। ये भर्तियां नए पद बनाकर की जाएंगी। इस बारे में एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रस्ताव को दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।खास बात यह है कि इन पदों पर होने वाली भर्तियों में सरकार के स्कूलों में काम करने वाले गेस्ट और कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स को भी फायदा मिलेगा। इस फैसले से सरकारी स्कूलों में टीचरों की कमी दूर होगी, वहीं राइट टू एजुकेशन ऐक्ट के प्रावधानों के मुताबिक टीचरों और स्टूडेंट्स के बीच अनुपात ठीक करने में भी मदद मिलेगी। अभी बहुत से सरकारी स्कूलों में एक क्लास में 80 से 100 स्टूडेंट्स होते हैं क्योंकि टीचर्स की कमी है लेकिन इन पदों पर भर्तियों के बाद यह समस्या दूर हो सकेगी। सरकार स्कूलों में एक्स्ट्रा क्लासरूम का भी इंतजाम कर रही है।
अनुभवी टीचरों को छूट
शैक्षिक सत्र 2012-13, 2013-14 और 2014-15 के दौरान काम करने वाले गेस्ट टीचर्स, जिन्होंने एक सत्र में कम से कम 120 दिन टीचिंग की हो, उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाएगी। भर्ती परीक्षा के लिए निर्धारित अधिकतम मार्क्स के 0.75 पर्सेंट के बराबर की अतिरिक्त वेटेज भी गेस्ट टीचर्स को उनके अनुभव के हिसाब से दी जाएगी लेकिन ये 2.25 फीसदी से अधिक नहीं होगी।
ऑनलाइन परीक्षा
9,623 पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी। मिनी रत्न कंपनी एजुकेशनल कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड ये परीक्षा लेगा। भर्ती की पूरी प्रक्रिया दिल्ली सरकार का शिक्षा विभाग निभाएगा। एडसिल की भूमिका सर्विस प्रोवाइडर की होगी। जिन कॉलेजों और संस्थानों में पर्याप्त कंप्यूटर और परीक्षा के लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा, वहां ये परीक्षाएं होंगी।
कितने पद
प्रिंसिपल-25
वाइस प्रिंसिपल-365
पीजीटी-4940
टीजीटी-2933
फिजिकल एजुकेशन टीचर-860
ड्राइंग टीचर्स-256
लाइब्रेरियन-38
लैब असिस्टेंट-206

Big Breaking

Breaking News This week