Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

69 अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र संदिग्ध, काउंसिलिंग से बाहर : 16 हजार शिक्षक भर्ती

जागरण संवाददाता, आगरा: 16 हजार शिक्षक भर्ती में सोमवार को कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। इस लिस्ट के साथ 69 अभ्यर्थियों की सूची और चस्पा की गई। ये वो अभ्यर्थी थे, जिनके प्रमाण पत्र संदिग्ध हैं। इन सबके मूल प्रमाण पत्र जमा कर लिए गए हैं। इनकी जांच की जा रही है।

परिषदीय विद्यालयों में होने वाले 16448 शिक्षक भर्ती में फर्जी प्रमाण पत्रों से 40 अभ्यर्थियों द्वारा काउंसिलिंग कराने की खबर जागरण ने 21 अगस्त को प्रकाशित की थी। इन अभ्यर्थियों द्वारा पिछले साल हुई 15 हजार शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग की मेरिट और इस बार की मेरिट में अंतर था। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग कराने वाले सभी अभ्यर्थियो की मेरिट का 15 हजार शिक्षक भर्ती की मेरिट से मिलान किया। इसमें जागरण की खबर की पुष्टि हुई। जांच में 69 अभ्यर्थियों की मेरिट पिछले साल से ज्यादा मिली। ऐसे में इनके प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी की आशंका के चलते इन सभी अभ्यर्थियों को चयन प्रक्रिया से अलग कर दिया गया। बीएसए धर्मेद्र सक्सेना ने बताया कि दोनों मेरिट के गुणांक में अंतर आने पर सभी के मूल प्रमाण पत्र जब्त कर लिए गए है। अब इनकी जांच की जा रही है। प्रमाण पत्र फर्जी मिलते हैं तो इनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।
अभ्यर्थियों ने किया हंगामा
सोमवार को फाइनल कट ऑफ जारी होने के बाद चयन सूची में न आने वाले अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र वापस कर दिए गए। प्रमाण पत्र वापस लेने के लिए लंबी लाइन लगी थी। ऐसे में संदिग्ध सूची में शामिल अभ्यर्थी अपने प्रमाण पत्र वापस लेने के लिए दबाव बनाने लगे। उन्होंने हंगामा भी किया।
ये है फाइनल मेरिट

दृष्टिबाधित विकलांग- 64.58, श्रवण विकलांग-66.43, सामान्य जाति- 72.03 अनुसूचित जाति- 67.85, अन्य पिछड़ी जाति-70.42।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Big Breaking

Breaking News This week