Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

18 सितंबर को होगा CTET, CBS ने शुरू की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सीबीएसई की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(सीटीईटी) का आयोजन देशभर में एक साथ 18 सितंबर 2016 को किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को आरटीई के तहत सीटीईटी से गुजरना पड़ता है। बोर्ड इस बार 18 सितंबर 2016 को परीक्षा कराएगा। इसके लिए ई चालान से शुल्क 19 जुलाई तक जमा किया जा सकता है।

इसके बाद 20 जुलाई से 25 जुलाई के बीच अभ्यर्थी अपने आवेदन में त्रुटि सुधार कर सकता है। सीबीएसई की ओर से 17 अगस्त को एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए जाएंगे। जिन अभ्यर्थियों को केवल पेपर 1 देना है, वहां सामान्य के लिए 600 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए 300 रुपये शुल्क है।

जिन अभ्यर्थियों को पेपर 1 और पेपर 2 दोनों देने हैं, उनमें सामान्य के लिए 1000 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये शुल्क होगा। परीक्षा के लिए देश विदेश में कुल 94 शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे। उत्तराखंड में यह परीक्षा देहरादून, हल्द्वानी, रुड़की और श्रीनगर में आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा का परिणाम नवंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

यहां करें ऑनलाइन आवेदन : www.ctet.nic.in
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week