Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

28 जून तक हर हाल में हो जाए शिक्षकों का समायोजन : DM विजय किरन लेंगे क्लास, पढ़ेंगे गुरुजी

वाराणसी. डीएम विजय किरऩ आनंद ने बेसिक एजूकेशन की दशा और दिशा सुधारने का बीड़ा उठाया है। इसके तहत उन्होंने तय किया है कि वह खुद बच्चों संग गुरुजी की क्लास लेंगे। इस क्लास में शिक्षाधिकारी भी बैठेंगे। ये कक्षा चलेगी कैंटोन्मेंट स्थित सेंट मैरीज कानवेंट और कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालयों में।
इस दौरान वह इन विद्यालयों में पढ़ाये जाने के तरीकों को देखेगे भी। अध्यापन के दौरान प्रभावी तकनीकी का इस्तेमाल होगा। मकसद एक है शिक्षक भी जानें अध्यापन के नवीन तरीके।


पहली जुलाई से बेसिक स्कूलों में दिखे बदलाव

डीएम आनंद ने बेसिक शिक्षा के अधिकारियो को सख्त हिदायत दी है कि ग्रीष्मावकाश के बाद पहली जुलाई से स्कूल खुलें तो संचालन के दौरान बदलाव अवश्य दिखना चाहिए। उन्होंने जुलाई में प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापको, छात्रो की उपस्थिति सहित अवस्थापना सुविधाओं की उपलब्धता के बाबत चार जुलाई को उपजिलाधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों से व्यापक जांच कराने का निर्देश दिया है। बताया वह स्वयं कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय सहित कुछ प्राथमिक विद्यालयों की औचक जांच करेगें और कमियां पाये जाने पर जिम्मेदारी निर्धारित कर शिक्षा विभाग के अधिकारी सहित प्रधानाध्यापको के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई होगी।

बेसिक स्कूलों में हो बुनियादी संसाधन
उन्होंने बीईओ को हिदायत दी है कि विद्यालयों का निरीक्षण कर सप्ताह भर में हर स्कूल में शौचालय, पेयजल, साफ-सफाई की स्थिति का जायजा लें। साथ ही देखें कि कहीं हैंडपंप तो खराब नहीं, स्कूल परिसर में जलभराव की दिक्कत तो नहीं। ये सारी रिपोर्ट एक सप्ताह में तलब की है।
उन्होंने सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों को लोक शिक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करने तथा बंद पाए जाने पर वहां तैनात प्रेरको की सेवा समाप्त करने का निर्देश दिया। विकास खण्ड स्तर के शिक्षा विभाग के बीआरसी कार्यालयों का संचालन सुचारु एवं व्यवस्थित तरीके से कराने का निर्देश दिया।

28 जून तक हर हाल में हो जाए शिक्षकों का समायोजन
डीएम ने अध्यापकों का समायोजन हर हाल में 28 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने बीएसए से समायोजन की रिपोर्ट भी मांगी है। कहा है कि किसी भी स्कूल में अध्यापकों की कमी नही होनी चाहिये।

गांव के चौकीदार बीआरसी में देंगे ड्यूटी
बीआरसी कार्यालयों में चौकीदारों के तैनाती न होने तथा चोरी की घटना का मुद्दा उठने पर कहा कि स्थानीय गांव के चौकीदार की ड्यूटी बीआरसी पर लगाई जाए। उन्होंने कस्तुरबी गांधी बालिका विधालयों में अवस्थापना सुविधा की कमी प्रत्येक दशा में अगले महिने तक हर हालत में दूर कराने को कहा। जिले को शत-प्रतिशत साक्षर बनाने की हिदायत दी।

साक्षरता में हो सामुदायिक सहभागिता

उन्होंने कहा कि बगैर सामुदायिक सहभागिता के साक्षरता मिशन सफल नही हो सकता है। इस अभियान में संबंधित क्षेत्र के सेवानिवृत कर्मचारियों, अध्यापकों को जोड़ें। डीएम ने वित्तविहीन एवं वित्तपोषित विद्यालयों को 1000-1500 अनपढ़ों को चिन्हित कर उन्हें साक्षर बनाने की हिदायत दी। सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के 10-10 प्राथमिक विद्यालयों को माडल के रूप में विकसीत कर 4 जुलाई को रिर्पोट दें। जिलाधिकारी ने बताया कि शिक्षा ग्रह के तहत 20 अगस्त को फर्स्ट यूनिट टेस्ट परीक्षा जिले के समस्त प्राथमिक विद्यालयों में नकलवीहिन हो। इसके लिये उड़न दस्तें का गठन किया जायेगा तथा व्यापक जांच कराई जायेगी, ताकि शिक्षा के वास्तविक स्तर की जानकारी हो सके। फिर उसी के अनुरूप आगे सुधार कराया जाय। जिलाधिकारी ने सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारियों को प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण मोबाइल एप्लिकेशन आधारित तरीके से करने पर जोर दिया।
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week