Big Breaking News - UPTET

लोकप्रिय पोस्ट

तबादले में गड़बड़ी पर बीएसए जिम्मेदार

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद शिक्षकों के अंतर जिला तबादले में किसी भी गड़बड़ी के लिए बीएसए जिम्मेदार होंगे। इसलिये तबादले पर दूसरे जिलों में जाने वाले एवं अन्य जिलों से आने वाले शिक्षकों को कार्यमुक्त व कार्यभार ग्रहण कराने में सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।
परिषद को ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कुछ शिक्षकों ने आवेदन करने में अभिलेख या फिर सूचना देने में गोलमाल करके तबादला करा लिया है। ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई के साथ ही बीएसए से भी जवाब तलब होगा।
परिषदीय शिक्षकों का तीन वर्ष के बाद अंतर जिला तबादला हुआ है। प्रदेश में 15 हजार से अधिक शिक्षकों को स्थानांतरण का लाभ मिला है। इन शिक्षकों को 31 अगस्त तक दूसरे जिलों में कार्यभार ग्रहण करना है। ऐसे में शिक्षक शीघ्रता से रिलीव होकर दूसरे जिले में पहुंचना चाहते हैं। इसी बीच कुछ शिक्षकों ने सूचनाएं देने में गड़बड़ी की है साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने उसका सत्यापन भी सही से नहीं किया है। मसलन, किसी भी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत शिक्षक को तबादले में नगर क्षेत्र में तैनाती दिए जाने का आदेश हुआ है। इस गड़बड़ी को ऑनलाइन आवेदन होने के कारण परिषद मुख्यालय नहीं पकड़ सकता था, साथ ही बीएसए ने भी आंख मूंदकर सत्यापन कर दिया। अब शिक्षक ही यह सूचनाएं वरिष्ठ अफसरों को दे रहे हैं। इस पर परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सभी बीएसए को सतर्कता बरतने के कड़े निर्देश दिए हैं। सचिव ने भेजे पत्र में लिखा है कि शिक्षकों को ज्वाइन कराने एवं उन्हें रिलीव करते समय सारे अभिलेख आदि का ठीक से निरीक्षण कर लें, ताकि कोई गलत नजीर न बन सके। यह ध्यान रखें कि किसी भी शिक्षक का निकाय नहीं बदलना चाहिए। यदि वह ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत है तो दूसरे जिले में भी वह ग्रामीण क्षेत्र में ही जाएगा। ऐसे ही नगर क्षेत्र का शिक्षक नगर में ही तबादला ले सकता है।
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Big Breaking

Breaking News This week